अपने स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन और एनएफटी स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन को कुछ ही मिनटों में डिज़ाइन करें

ऑनलाइन स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन मेकर अपना खुद का स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन करने और एनएफटी आर्ट में बदलने के लिए

Appy Pie Design के साथ अपना खुद का कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाएं

स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन आपके ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। यह आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। यह आपके संदेशों को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है और यह आपको एक पेशेवर वेबसाइट बनाने में मदद कर सकता है। निम्नलिखित पैराग्राफ में, मैं इस बारे में बात करूंगा कि मैंने अपना खुद का स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन कैसे बनाया है। मैं इस बारे में भी बात करूंगा कि कैसे मैंने स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन को वास्तविक दुनिया में इस्तेमाल होते देखा है। मैं स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन का उपयोग करने के कुछ लाभों के बारे में भी बात करूँगा।

स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन?

स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन आपकी वेबसाइट या व्यवसाय को कम या बिना किसी लागत के प्रचारित करने का एक शानदार तरीका है। यह आमतौर पर खेल से संबंधित व्यवसायों से जुड़ा होता है। हालांकि, इसका उपयोग लगभग कोई भी व्यक्ति कर सकता है जो अपने व्यवसाय के लिए एक पेशेवर छवि बनाना चाहता है। स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन मूल रूप से एक ग्राफ़िक है जिसका उपयोग आपके व्यवसाय या वेबसाइट के लिए “फ़ेविकॉन” के रूप में किया जाता है। फ़ेविकॉन वह छोटा ग्राफ़िक है जो अधिकांश ब्राउज़रों में पता बार के बगल में दिखाई देता है। अधिकांश ब्राउज़र उपयोगकर्ताओं को इसे और अधिक व्यक्तिगत बनाने के लिए फ़ेविकॉन को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं। यह मुफ्त सेवा उन लोगों में बहुत लोकप्रिय है जो अपनी वेबसाइट को ऐसा दिखाना चाहते हैं जैसे वे इसके लिए भुगतान कर रहे हैं।

जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं, अधिकांश लोग जो इस सेवा का उपयोग करते हैं, बस एक छवि अपलोड करते हैं जो उनके पास पहले से ही उनके कंप्यूटर पर है, और वे कर चुके हैं।

अपना स्वयं का फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाना भी संभव है। आपको बस एक ऐसी छवि बनाने की ज़रूरत है जिसे आप अपनी वेबसाइट के लिए फ़ेविकॉन के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। फिर आप उस छवि को वेब ब्राउज़र में अपलोड करते हैं जिसके साथ आप इसका उपयोग करना चाहते हैं (इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, गूगल क्रोम, आदि.. यहां तक कि कुछ इंटरनेट ब्राउजर भी हैं जो आपको बिना किसी सॉफ्टवेयर का उपयोग किए अपना खुद का फेविकॉन बनाने की अनुमति देते हैं। इन ब्राउज़रों के कुछ उदाहरण सफारी, ओपेरा ब्राउज़र और ब्लैकबेरी ब्राउज़र हैं। ये ब्राउज़र मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसका अर्थ है कि वे उन व्यवसायों के लिए आदर्श हैं जो अपनी वेबसाइट या अपने मोबाइल फ़ोन पर अपने स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन का उपयोग करना चाहते हैं।

अपना कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाने के लिए हज़ारों टेम्प्लेट प्राप्त करने के लाभ

सिर्फ इसलिए कि आप अपना खुद का कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन बना सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चाहिए। यदि आपके पास किसी भी प्रकार की छवियां बनाने का कोई अनुभव नहीं है, तो बेहतर होगा कि आप किसी और को इसे करने दें। एक छवि बनाना कुछ लोगों को मुश्किल लग सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि इसे बनाने के लाखों तरीके हैं। आज उपलब्ध सभी उपकरणों के साथ, कोई भी व्यक्ति यदि वास्तव में चाहे तो छवि बना सकता है…आप भी! बेशक, यदि आप उन उपकरणों में से किसी का उपयोग करना नहीं जानते हैं या आपके पास उन तक पहुंच नहीं है, तो मैं इंटरनेट पर उपलब्ध कई उपकरणों में से एक का उपयोग करने की सलाह दूंगा।

अपना स्वयं का फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाने के बारे में यहाँ कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:

  • एक ऐसी छवि चुनना सुनिश्चित करें जो आपके नाम और कंपनी के नाम के साथ सबसे अलग दिखे। अधिकांश लोग अपने पसंदीदा खेल की तस्वीर या अपनी पसंदीदा खेल टीम के लोगो का उपयोग करते हैं। जब तक छवि इतनी सरल है कि लोग इसे जितनी जल्दी हो सके पहचान सकें, तब तक इसे ठीक काम करना चाहिए। मैं तस्वीरों का उपयोग करना पसंद करता हूं क्योंकि मुझे तस्वीरें लेने में मजा आता है और मैं उन्हें संपादित करने में अच्छा हूं ताकि वे सही दिखें। उन लोगों के लिए जो तस्वीरें लेने का आनंद नहीं लेते हैं और उन्हें संपादित करना नहीं जानते हैं, फ़्लिकर और विकिमीडिया कॉमन्स जैसी वेबसाइटों के लोगो और चित्र भी बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। कुछ लोग स्टॉक फोटो वेबसाइटों जैसे iStockPhoto और Shutterstock.com से भी तस्वीरों का उपयोग करते हैं।
  • अपना खुद का स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाने का एक अन्य विकल्प एक विशेष फ़ॉन्ट बनाना होगा जो आपके पसंदीदा खेल या टीम का प्रतिनिधित्व करता हो। जब तक फॉन्ट दूसरों द्वारा जल्द से जल्द पहचानने योग्य है, तब तक यह भी ठीक काम करेगा। खेल टीम के लोगो की तरह दिखने वाले फोंट के कुछ उदाहरण होंगे। मेनचेस्टर यूनाइटेड। इन फ़ॉन्ट्स को ज़्यादातर लोगों द्वारा जल्द से जल्द पहचानने योग्य होना चाहिए ताकि उन्हें स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन के रूप में भी ठीक काम करना चाहिए!
  • स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाने का एक अन्य विकल्प एक विशेष बनावट या पैटर्न बनाना होगा जो आपके पसंदीदा खेल या टीम का प्रतिनिधित्व करता हो। बनावट को अधिकांश लोगों द्वारा जल्द से जल्द पहचानने योग्य होना चाहिए ताकि यह एक खेल फ़ेविकॉन डिज़ाइन के रूप में भी काम कर सके! आप deviantART और Adobe Stock जैसी जगहों पर कई अलग-अलग बनावट ऑनलाइन पा सकते हैं! अधिकांश बनावट सबसे अच्छे लगते हैं जब उनके साथ रंग योजना होती है जिसमें आपकी पसंदीदा टीम या खेल के रंग से रंग होते हैं! यहां बनावट के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो संभवतः एक स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन के रूप में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। याद रखें कि बनावट सबसे अच्छी लगती है यदि वे इतनी सरल हों कि लोग इसे जल्द से जल्द पहचान सकें! ऑनलाइन कई अलग-अलग बनावट उपलब्ध हैं, इसलिए बस अपनी पसंदीदा रंग योजना के साथ अच्छा दिखने वाला एक ढूंढें और आप सही रास्ते पर होंगे!

अप्पी डिज़ाइन के साथ अपना खुद का कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन कैसे बनाएं?

आपने देखा होगा कि मैंने कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन के बारे में अपने लेख के मेरे बॉडी सेक्शन के अंतिम पैराग्राफ में कुछ वेबसाइटों का उल्लेख किया है। उन वेबसाइटों में से एक ऐपीपी डिज़ाइन थी। यह वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को एक छवि अपलोड करने और फिर इसे एक वेक्टर फ़ाइल में परिवर्तित करने की अनुमति देती है जिसे बाद में उनकी वेबसाइट या उनके मोबाइल फोन पर फेसबुक या ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर इस्तेमाल किया जा सकता है! वहाँ कई वेबसाइटें हैं जो उपयोगकर्ताओं को एक छवि अपलोड करने और फिर इसे अपने सर्वर पर एक वेक्टर फ़ाइल में बदलने की अनुमति देती हैं, लेकिन ऐपी डिज़ाइन केवल कुछ वेबसाइटों में से एक है जो उपयोगकर्ताओं को यह पूरी तरह से मुफ़्त करने की अनुमति देती है! अधिकांश अन्य साइटें इस सेवा के लिए $5-$200 के बीच कहीं भी शुल्क लेती हैं!

कई छात्र इस तथ्य की सराहना करते हैं कि एपीपीपी डिज़ाइन के लिए उपयोगकर्ताओं को उनकी सेवा का उपयोग करने के लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है। कई छात्रों का कहना है कि यह अन्य सेवाओं पर एक फायदा है क्योंकि उनके लिए अपने स्वयं के खेल फ़ेविकॉन डिज़ाइन को डिज़ाइन करना शुरू करना आसान है! अप्पी डिज़ाइन उन छात्रों के लिए बहुत आसान बनाता है जिनके पास कंप्यूटर या डिज़ाइन के साथ अधिक अनुभव नहीं है, अभी तक अपने स्वयं के स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन को डिज़ाइन करना शुरू करना है! यह एपपी डिज़ाइन को उन छात्रों के लिए एक आदर्श समाधान बनाता है जो सॉफ़्टवेयर और अन्य संसाधनों पर कोई पैसा खर्च किए बिना अपना स्वयं का फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाना शुरू करना चाहते हैं! छात्रों को इस तथ्य से प्यार है कि वे अपने डिजाइनों को डिजाइन करने के बाद स्वचालित रूप से डाउनलोड कर सकते हैं! जो छात्र सॉफ्टवेयर का खर्च नहीं उठा सकते, वे अक्सर ऐप्पी डिज़ाइन की ओर रुख करते हैं ताकि वे अंततः अपने स्वयं के कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन को डिज़ाइन करना शुरू कर सकें! एक बार फिर, यह साबित करता है कि एपीपी डिज़ाइन उन छात्रों के लिए एक आदर्श समाधान है जो फ़ोटोशॉप या इलस्ट्रेटर जैसे उपकरण नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन फिर भी कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाना सीखना चाहते हैं!

कुछ छात्रों को आश्चर्य होता है कि उन्हें अपने स्वयं के कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाने के लिए Adobe Stock, iStockPhoto, और Shutterstock जैसी अन्य वेबसाइटों के बजाय ऐपी डिज़ाइन का उपयोग क्यों करना चाहिए? उत्तर सीधा है। लागत और उपयोग में आसानी! अन्य वेबसाइटों के लिए उपयोगकर्ताओं को अपना स्वयं का कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाने के लिए अपनी वेबसाइट का उपयोग करना सीखने में समय व्यतीत करने की आवश्यकता होती है! कई छात्र शिकायत करते हैं कि उन्हें यह सीखने में परेशानी हो रही है कि अन्य वेबसाइटें कैसे काम करती हैं, इसलिए वे उनका उपयोग नहीं करने का निर्णय लेते हैं! अन्य छात्र शिकायत करते हैं कि उन्हें अन्य वेबसाइटों के साथ आरंभ करने में कठिनाई हो रही है, इसलिए वे उनका उपयोग न करने का निर्णय लेते हैं! बहुत से छात्र केवल अपने स्वयं के कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन बनाने के विचार को छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इसमें बहुत अधिक समय और प्रयास लगेगा! सौभाग्य से, ऐसे कई छात्र हैं जिन्होंने एपप्पी डिज़ाइन की खोज की है जो उनके लिए अपने स्वयं के कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन को डिज़ाइन करना शुरू करना अविश्वसनीय रूप से आसान बनाता है! जो कोई भी इसका उपयोग करना चाहता है, उसके लिए अप्पी डिज़ाइन पूरी तरह से मुफ़्त है, ताकि कोई भी अपना कस्टम स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन तुरंत डिज़ाइन करना शुरू कर सके! यह ऐपीपी डिज़ाइन को उन सभी के लिए एक आदर्श समाधान बनाता है जो अन्य उपकरणों या सॉफ़्टवेयर पर कोई पैसा खर्च किए बिना तुरंत अपना खुद का स्पोर्ट्स फ़ेविकॉन डिज़ाइन डिज़ाइन करना शुरू करना चाहते हैं! छात्र विशेष रूप से इस सुविधा को पसंद करते हैं क्योंकि ऑनलाइन बहुत कम सेवाएं हैं जो मुफ्त पहुंच प्रदान करती हैं जैसे ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *