उत्तर अमेरिकी कागज आकार

निम्नलिखित अप्पी पाई के आकार चार्ट पर एएनएसआई और एआरसीएच श्रृंखला पेपर सहित उत्तर अमेरिकी पेपर आकार मानकों के बारे में जानें!

SIZE DIMENSION
पत्र 8.5 × 11 in
आधा पत्र 5.5 × 8.5 in
कानूनी 8.5 × 14 in
जूनियर लीगल 5 × 8 in
लेजर 17 × 11 in
मुख़्तसर 11 × 17 in

“उत्तर अमेरिकी” उत्तर अमेरिकी फ्लैट आकार के कागज के लिए आशुलिपि है। यह यूएस और कनाडा के लिए मानक आकार है। दोनों देश कागज़ के आकार का उपयोग करते हैं जो लगभग 8.5 x 11 इंच (या 215 x 279 मिमी) हैं। अमेरिका कभी इंच का इस्तेमाल करता है तो कभी मिलीमीटर का। कनाडा मिलीमीटर का उपयोग करता है।

यूरोपीय मानक A4 है, जो लगभग 210 x 297 मिमी या लगभग 8.26 x 11.69 इंच है। अमेरिका और कनाडा एक ही कागज़ के आकार का उपयोग करते हैं, लेकिन कनाडा मीट्रिक माप का उपयोग करता है। इसका मतलब है कि सीमा पार, विक्रेता के आधार पर एक ही कागज मीट्रिक या इंपीरियल इकाइयों में बेचा जा सकता है। उत्तर अमेरिकी कागज को अलग करने का एक अन्य तरीका यह देखना है कि शीट को किस तरह से मोड़ा गया है।

उत्तर अमेरिकी कागज का आकार संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको और पश्चिमी गोलार्ध के अन्य क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले कागज का एक मानक आकार है।

  • पत्र कागज:
  • यह उत्तर अमेरिकी कागज के आकार का है। लेटर पेपर 8 1/2 गुणा 11 इंच का होता है।

  • कानूनी कागज:
  • यह उत्तर अमेरिकी कागज के आकार का है। लीगल पेपर 8 1/2 x 14 इंच का होता है।

  • लेजर पेपर:
  • लेजर पेपर उत्तर अमेरिकी पेपर आकार का है। लेजर पेपर 11 बटा 17 इंच का होता है।

आर्क पेपर सिस्टम

ARCH पेपर सिस्टम आपकी फ़ाइलों को व्यवस्थित करने और आपके पसंदीदा पेपर की लाइब्रेरी बनाने का एक नया तरीका है। यह एक उपयोग में आसान प्रणाली है जो आपको अपने पसंदीदा कागजात की एक लाइब्रेरी बनाने और जरूरत पड़ने पर आसानी से उनका प्रिंट आउट लेने की अनुमति देती है। ARCH पेपर सिस्टम में 12 फाइल फोल्डर का एक सेट और 6 ARCH फोल्डर का एक सेट शामिल है। ARCH फोल्डर उन कागजों को व्यवस्थित करने का एक अभिनव तरीका है जिनका आप सबसे अधिक बार उपयोग करेंगे। सिस्टम आपको अपने पसंदीदा कागजात प्रिंट करने और फिर उन्हें फ़ोल्डर के अंदर फाइल करने की अनुमति देता है। जब आपको एक पेपर प्रिंट करने की आवश्यकता होती है, तो आप आसानी से उस पेपर का पता लगा सकते हैं और प्रिंट कर सकते हैं जिसकी आपको आवश्यकता है। ARCH फोल्डर का उपयोग आपके अक्सर उपयोग किए जाने वाले पेपर्स को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है।

एएनएसआई (अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान)

अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान एक ऐसा संगठन है जो उत्पाद की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार करने, पर्यावरण की रक्षा करने, उपभोक्ता की पसंद को सुविधाजनक बनाने और वैश्विक व्यापार में दक्षता को प्रोत्साहित करने के लिए काम करता है।

एएनएसआई उत्तरी अमेरिका के लिए एक पेपर सिस्टम है। ANSI पेपर सिस्टम को प्रतीकों और संख्याओं के संयोजन के रूप में दर्शाया जाता है। कागज के उत्पादन में प्रयुक्त कागज के प्रकार की पहचान करने के लिए एएनएसआई पेपर सिस्टम का उपयोग किया जाता है। एएनएसआई पेपर सिस्टम का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि पेपर पूरी प्रक्रिया में एक ही प्रकार का है। कागज की पहचान एक संख्या, एक अक्षर और एक प्रतीक द्वारा की जाती है। संख्या प्रणाली में सबसे महत्वपूर्ण है। कागज के प्रकार की पहचान एक संख्या से की जाती है, उसके बाद एक अक्षर, फिर एक प्रतीक। उदाहरण के लिए, अखबारी कागज की संख्या 11 है, अक्षर N है और प्रतीक MS है।

Design Sizes

Design online Documents and Social Media posts with correct sizes.

Get Appy Pie's handy size guide to create your document & social media graphics worthy!

Get Started